सुनो शब्दों - अरे ओ अक्षरों....

सोमवार, 3 मई 2010

.......मोक्ष तक.

उस रात -
स्वप्न के बिछौने पर,
जहाँ-
मेरा प्रेम सावन बन बरस रहा था,
और वहीँ -
तुम्हारी देह - भादों-सी उफनकर मचल पड़ी थी,
इस अलौकिक प्रेम के ज्वार में,
तुम्हारी देह का वह सौन्दर्य -
मेरी देह के सप्तक से मिलकर,
मिलन का एक राग छेड़ बैठे थें,
उस रात में-उस राग में-उस बिछौने पर,
हम-तुम -
रच-बस-गुंथ-मिल-लिपट / कुछ यूँ यहाँ-वहां हो रहे थें / कि -
तुम्हारे घुंघराले केशों में मेरी उँगलियाँ -
मानो सितार पर मध्यम स्वर छेड़ रही हो,
और उधर - तुम्हारी आतप्त हथेलियाँ,
मानो मेरी पीठ पर नृत्य कर रही हों,
हमारी गहरी साँसों-स्पंदन-मचलती शिराओं के साथ,
फिर कुछ यूँ हुआ कि -
श्वासें - श्वासों में गुम,
धड़कने - धडकनों में बंद,
आँखें - आँखों में डूबी,
शहद-से घुलते होठों से होठ,
कंपकपाते - सरसराते उस आलिंगन में,
ख़ामोशी के आरोह-अवरोह में,
जो मस्त राग हम छेड़ बैठे थें / कि /
नसों में इठलाती-इतराती रागनियाँ,
मानों -
इस उदात्त मिलन के वृन्दगान सुना रही हों,
फिर -
कहाँ तुम - कहाँ मैं,
कौन जाने - क्या पता,
कितनी तुम मुझमे,
कितना मैं तुममे,
किसको संज्ञान - कौन बताये / कि /
कौन किसमे कितना-कितना,

उस रात -
स्वप्न के बिछौने पर -
हमने देह के संगम से आत्मा का मिलन किया था,
कि फिर - तू नहीं - तू रही,
कि फिर - मैं नहीं - मैं रहा,
हम दोनों मिलकर आधा-आधा,
एक पूरा हो गए,

उस रात -
स्वप्न के बिछौने पर -
तुम्हारी देह एक आकाशगंगा बन बह रही थी,
और मैं - उसमें डूबता-उतराता बहा चला जा रहा था,
समय की इस गतिमान परिधि में,
हम ही उसके एक सिरे पर रुक-से गए थें,
और - यह मान लिया था हमने कि -
समय को हमने रोक लिया है,
पर प्रिये - समय रुके या न रुके,
हम तो एक-दूसरे में रुक ही गए थें,
..........एक दूसरे में ठहर ही गए थें,

उस सुबह -
मैं मोक्ष पा चुका था,
और तुम.........!
=============

1 टिप्पणी:

Amitraghat ने कहा…

"बहुत बेहतरीन और गहरी रचना"